UP लेखपाल भर्ती 2018 | Apply Online Application Form | Registration | Syllabus | Selection Process

नमस्कार दोस्तों, आज उत्तर प्रदेश के उमीदवारों के लिए अच्छी खबर है क्योंकि उत्तर प्रदेश राजस्व विभाग लेखपाल 2018 की अधिसूचना जारी करने जा रहा है। आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश में लेखपाल 5356 खाली पदों की पूर्ति के लिए होनी जो भी उमीदवार इस भर्ती मे भाग लेना चाहते हैं वो सभी इस लेख को ध्यानपूर्वक पड़ें,जो भी योग्य और इच्छुक उमीदवार उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2018 में अप्लाई करना चाहते हैं।

यूपी लेखपाल जॉब्स 2018 परीक्षा अधिसूचनाओं, पात्रता, परीक्षा तिथियों और समय सारणी, यूपी लेखपाल पाठ्यक्रम, पेपर पैटर्न, यूपी लेखपाल के परिणाम और सभी सम्बन्धित जानकारी आपको नीचे प्रोवाइड करवाई जा रही हैं।


आपकों बता दें, कि यूपी सरकार ने लेखपालों के रिक्त पदों पर भर्ती की कार्यवाही यूपी अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (UPSSSC) से कराने का फैसला किया है। अब तक यह भर्ती राजस्व परिषद् विभाग और जिलाधिकारी के स्तर से होती थी।योगी सरकार ने भर्ती में पारदर्शिता के लिए समूह ‘ग’ केपदों पर इंटरव्यू की व्यवस्था खत्म कर दी है। राजस्व परिषद ने नई व्यवस्था में लेखपालों के रिक्त पदों पर भर्ती के लिए शासन से सहमति मांगी थी और चयन प्रक्रिया किस तरह आगे बढ़ाई जाए, इस पर निर्णय के लिए आग्रह किया था। यह निर्णय मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के स्तर से होना था। शासन के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि सरकार ने लेखपाल भर्ती की कार्यवाही अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से कराने पर सहमति दी है। प्रमुख सचिव राजस्व सुरेश चंद्रा ने बताया कि  शासन से राजस्व परिषद को इस संबंध में निर्देश भेजा जा रहा है।

कुल पद-  5356 पद हैं खाली

जून तक लेखपालों के करीब 3500 पद खाली हो रहे हैं। इसके अलावा लेखपालों की राजस्व निरीक्षक के पद पर प्रस्तावित पदोन्नति से इस बीच करीब 1856 पद खाली होने की संभावना है। इस तरह करीब 5356 पदों की रिक्ति पर भर्ती कराई जा सकती है।

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2018 हेतु योग्यता

उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती 2018 यहां जांच के लिए उपलब्ध है। उन उम्मीदवारों को यूपी लेखपाल जॉब 2018 में दिलचस्पी है, वे इस पोस्ट के लिए ऑनलाइन मोड में आवेदन कर सकते हैं। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग समूह भारतीय रिक्ति के लिए यूपी लेखपाल भर्ती परीक्षा आयोजित करना है। उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग परीक्षा के नाम लेखपाल परीक्षा 2018 5356 के पोस्ट लेखपाल भर्ती के आवेदन पत्र में नाम आदि अधिसूचना की सम्पूर्ण जानकारी।

  • शिक्षा योग्यता:  इच्छुक उम्मीदवारों को पूरा होना आवश्यक है 12 वीं कक्षा का पास प्रमाणपत्र यूपी लेखपाल परीक्षा 2018 और न्यूनतम योग्यता वाले अंकों के साथ किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड के लिए आवेदन करता है। विवरण के लिए शिक्षा योग्यता इस लेख द्वारा दी गई है।
  • आयु सीमा : ऊपरी आयु सीमा – 40 वर्ष और निचली आयु सीमा – उम्मीदवारों के 18 वर्ष का चयन किया जाएगा। नियम श्रेणी के अनुसार आयु के अनुसार सभी आरक्षित वर्गों को आरक्षण दिया जाएगा।

यूपी लेखपाल भर्ती 2018 परीक्षा पैटर्न

यूपी लेखपाल परीक्षा पैटर्न के अनुसार आपकी कड़ी मेहनत की जाएगी और आप लेखपाल परीक्षा महत्वपूर्ण विषय का ख्याल रखेंगे। सामान्य हिंदी, सामान्य ज्ञान, गणित, ग्राम विकास और समाज के लिए उद्देश्य प्रकार प्रश्न पत्र प्रत्येक चार भाग हैं।

चयन प्रक्रिया

  • लिखित परीक्षा

  • उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती  2018 के उमीदवारों का चयन लिखित परीक्षा के आधार पर होगा | (इस बार लेखपाल की भर्ती में इंटरव्यू की प्रक्रिया ख़त्म कर दी गयी है)

 

  • उत्तर प्रदेश लेखपाल भर्ती  2018 के उमीदवारों के पास CCC सर्टिफिकेट होना चाहिए |

 


Important Links

[table id=23 /]

Leave a Comment

Your email address will not be published.