PCS Exam Ki Taiyari Kaise KarePCS – Provincial Civil Services हर Candidate का यह सपना होता है कि वह SDM बने अर्थात् PCS का Exam पास करें. लेकिन इन सबके पीछे उनके पास कई प्रश्न होते है, कि SDM Kaise Bane अर्थात् PCS Ka Exam Kaise Nikale. Kya Qualifications है, Kya Ability है, PCS Service Ka Exam Pattern और कई प्रकार के Questions होते हैं. इस लेख में आपकों सभी Questions के Answers और Taiyari Ki Full Information मिल जायेगी.







क्या है? Provincial Civil Services 

PCS Exam किसी राज्य की सबसे बड़ी पायदान की नौकरी मानी जाती है. PCS Exam भारत के सभी विशेष राज्यों की Civil Service पदों के लिए Candidates की भर्ती हेतु आयोजित की जाती है, यह Recruitment हर वर्ष भारत के सभी उन राज्यों की State Public Service Commission द्वारा की जाती है, ये पद राज्य सरकार के नियंत्रण में होते हैं.  इन Recruitment के जरिये Candidates को State Administration के अर्न्तगत आने वाले Importants Posts पर सेवा देने का अवसर दिया जाता है और Candidates को अच्छी Job के साथ अच्छी सुविधाएं भी दी जाती है।

SDM/PCS की तैयारी कैसे करें 

UPPSC Ki Taiyari Kaise Kare, BPSC Ki Taiyari Kaise Kare, MPPSC Ki Taiyari Kaise, Kare UKPSC Ki Taiyari Kaise Kare, आदि कई राज्य हैं, ऊपर बताये गये राज्यों में Candidates का इस Recruitment के लिए बहुत Craze देखा जाता है. आपको बतां दे कि PCS 2018 हेतु जल्द ही Notification जारी होने वालें हैं.



Exam Preparation हेतु महत्वपूर्ण Tips

Tips No. #1

चूंकि ये Exams State Exams हैं, इसलिए Candidates को उस विशेष State के History और Geography के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए. और उस राज्य से सम्बन्धित ऐसी जानकारी जो उस राज्य को खास बनाती है, जरूर जानना चाहिए।

Tips No. #2

आपको बतां दे कि PCS एक Civil Service Exam है, इसलिए Candidates की High Difficulty Level के लिए तैयार होना चाहिए और Mentally Prepared हेतु कड़ी मेहनत के लिए तैयार होना चाहिए।

Tips No. #3

हालांकि ये Exam एक State Exam है, लेकिन देश में नवीनतम घटनाओं के बारे में तथा देश का मूल ज्ञान होना चाहिए. इसके लिए Candidates को दुनिया भर में और अुपने आसपास की घटनाओं से खुद को अच्छी तरह से परिचित रखना चाहिए. और इन सबसे हेतु Candidates को राष्ट्रीय समाचार पत्र को प्रतिदिन पढ़ना चाहिए और खास पहलुओं पर ध्यान देकर उनकी नोट्स जरूर बनायें।

Tips No. #4

आपको एक महत्वपूर्ण जानकारी यह बताना चाहता हूँ कि Civil Service हेतु Candidates के लिए सबसे Important GS (General Study) अर्थात् सामान्य अध्ययन है और इस पर Candidates को विशेष ध्यान देना चाहिएय. उन्हें हर पल नई चीजें सीखने के लिए तैयार रहना चाहिए।

Tips No. #5

Civil Service की यदि आप तैयारी कर रहे हैं तो आपको हर Stage के लिए Well Prepared होना चाहिए. और इन States में सबसे Important Interview (साक्षात्कार) है जिसके लिए उम्मीदवारों को उस राज्य की क्षेत्रीय भाषा, संस्कृति के साथ अच्छी तरह Knowledge होना चाहिए. यह Information आपके Bonus के रूप में जुड़ता है।



Tips No. #6

चूंकि Exam UPSC द्वारा Conduct कराया जाता है, इसलिए Exam Pattern भी वही रहता है, अर्थात् पहले Prelims Exams ( प्रारंभिक परीक्षा ) फिर Mains Exam ( मुख्य परीक्षा ) और फिर Interview( साक्षात्कार ) होता है।

Tips No. #7

यह Tips में आपको परीक्षा के बारें में बताया गया है, Candidates को Previous Years के Question Papers को को Collect करना चाहिए और उन्हें हल करना चाहिए. इससे उन्हें Exam Pattern की Information मिलेगी, Candidates को यह पता चल जायेगा कि प्रश्न किस प्रकार से पूछे जाते हैं, और यह Candidates की Preparation को और Simple बना देगा। हम आपको Sarkari Ganga पर PCS परीक्षा के Previous Years के Papers भी Provide करा देंगे।

Tips No. #8

आपको एक अनुभवी Candidates या एक अच्छा Teachers द्वारा Guidence लेना चाहिए, इससे Candidates को पता चलता है कि Exam में कैसे प्रश्नों का उत्तर दें या अन्य वे सभी जानकारी जो आपको Success करने में एक प्लस प्वाइंट है. जो आपके प्रयासों को सही तरीके से Guidence कर सकता है।

Tips No. #9

Candidates को Notes खुद से बनाना चाहिए और उनका समय-समय पर Revision जरूर करना चाहिए क्योंकि अच्छी Preparation के लिए Candidates को लिखने का अच्छी तरीके से अभ्यास होना चाहिए. क्योंकि समय पर Questions के Answers लिखना बहुत महत्वपूर्ण है. आपको यह Tips अच्छी तरीके से इसलिए पढ़ना चाहिए क्योंकि Exam में सभी Candidates लिखते हैं, लेकिन सबसे महत्वपूर्ण यह है कि Candidates दिये गये समय में कितने अच्छे तरीके से उस Question के सभी पहुलुओं को लिखता है।

Tips No. #10

मैं Candidates को Recommond करूँगा कि वह UPSC और PCS दोनो Exam की तैयारी करें क्योंकि दोनों Exams का Pattern Same है और Syllabus ( पाठ्यक्रम ) भी लग थोड़ा अंतर के साथ लगभग समान है.



PCS Exam GS Questions

हालांकि ये Exam एक State Exam है, इसलिए Candidates को उस विशेष State के History और Geography के बारे में अच्छी तरह से अवगत होना चाहिए. और उस राज्य से सम्बन्धित ऐसी जानकारी जो उस राज्य को खास बनाती है, जरूर जानना चाहिए. अपने State से जुडे Topics को प्रमुखता देते हुए Candidates वहॉ की Social Customs, Art And Agriculture वहाँ का History, Polity, Geography, Economics आदि के बारे मे उन्हे अच्छी तरीके से जानकारी होनी चाहिए. आपको बतां दे कि PCS एक Civil Service Exam है, इसलिए Candidates की High Difficulty Level के लिए तैयार होना चाहिए और Mentally Prepared हेतु कड़ी मेहनत के लिए तैयार होना चाहिए.



पीसीएस अधिकारी बननें हेतु Educational Qualification

इस परीक्षा में सम्मिलित होनें के लिए अभ्यर्थी को किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से सनातक की डिग्री होना आवश्यक है |

Age Limit ( आयु मापदंड)

पीसीएस परीक्षा में सम्मिलित होनें वाले अभ्यर्थी की आयु 21 वर्ष से 40 वर्ष के मध्य होना आवश्यक है, तथा आरक्षित वर्ग के अभ्यर्थियों को नियमनुसार छूट प्रदान की जाएगी।

इन्हें भी जरूर पढ़े:-

Physical Measurement ( शारीरिक मापदंड )

राज्य लोक सेवा आयोगों द्वारा पी.सी.एस. परीक्षा में कुछ विशेष पदों (पुलिस उपाधीक्षक, अधीक्षक कारागार इत्यादि) के लिये शारीरिक मापदंड (सामान्यत: 165-167 सेमी.की लम्बाई ) तथा कुछ विशेष पदों, जैसे सांख्यिकीय अधिकारी, बेसिक शिक्षा अधिकारी, लेखाधिकारी इत्यादि के लिये विशेष शैक्षणिक योग्यता का निर्धारण किया गया है ।

PCS Exam Syllabus

PCS Exam तीन Stage में Conduct होता हैं-

(1) प्रारंभिक परीक्षा

(2) मुख्य परीक्षा

(3) साक्षात्कार

1. Prelims Exam ( प्रारंभिक परीक्षा )

पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा पाठ्यक्रम में संशोधन किया गया है. अभी तक सामान्य अध्ययन के 200-200 अंकों के दो पेपर होते थे. अब 200-200 नंबर के 4 पेपर आएंगे. अर्थात सामान्य अध्ययन 800 अंको का होगा. हिंदी व निबंध के प्रश्न पत्र में किसी प्रकार का संशोधन नहीं किया गया है. पूर्व की भांति 150-150 नंबर का रहेगा।

प्रश्न पत्र-1 :- सामान्य अध्ययन परीक्षा पाठ्यक्रम (General Studies) 

I. राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाएं

इस परीक्षा में सम्मिलित होनें वाले अभ्यर्थियों को राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय महत्व की समसामयिक घटनाओं के बारें  में अच्छी जानकारी होना आवश्यक है, पीसीएस प्रारंभिक परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्नों में केंद्र सरकार और उत्तर प्रदेश सरकार के घटनाक्रमों के बारे में पूछा जाता है, इसके अतिरिक्त अभ्यर्थियों को पिछले महीनों की घटनाओं जैसे महत्वपूर्ण तिथियों, पुरस्कारों, खेलों, पुस्तकों और लेखकों के बारे में जानकारी रखना आवश्यक है।

II. प्राचीन भारत

भारत की विभिन्न सभ्यताओं और प्राचीन भारत के कालखंड विभाजन एवं भारत के इतिहास के क्रमिक विकास के बारे में उपयुक्त जानकारी होना आवश्यक है, इसके साथ- साथ भारतीय समाज में विभाजन और उसके आम लोगों के जीवन पर प्रभाव के बारे में भी समुचित जानकारी होनी चाहिए ।

III. मध्यकालीन भारत   

मध्यकालीन भारत के अंतर्गत, अभ्यर्थियों को त्रिपक्षीय संघर्ष से सम्बंधित, जैसे भारत में ईस्ट इंडिया कंपनी के राज्य की स्थापना, दिल्ली सल्तनत और मुगल काल, भारत में ‍विभिन्न स्थापत्य और सांस्कृतिक विकास से सम्बंधित जानकारी ।

IV. भारतीय धार्मिक आंदोलन 

भक्ति और धार्मिक आंदोलनों ने स्थापित धर्मों हिंदू और इस्लाम के अंतर्गत नए संप्रदायों को जन्म हुआ और समाज को प्रभावित किया, भारत में ऐसे आंदोलनों के जनकों की शिक्षाओं और दर्शन से सम्बंधित पूर्ण जानकारी होना आवश्यक है |

V. आधुनिक भारत 

इसके अर्न्तगत मुगल साम्राज्य के पतन और भारत में यूरोपीय शक्तियों के उदय के बारे में, भारत में औपनिवेशिक शासन के दौरान अपनाए गए विभिन्न भूमि सुधारों का अध्ययन से सम्बंधित जानकारी रखना आवश्यक है ।

VI. भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन 

1857 के प्रथम स्वाधीनता संग्राम के अंतर्गत प्रमुख व्यक्तियों की भूमिका के बारें में भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन, राष्ट्रीय अंदोलन की प्रकृति और चरित्र, राष्ट्रवाद के उभार और स्वतंत्रता प्राप्ति के बारे में सामान्य जानकारी होना आवश्यक है ।

भारत और विश्व भूगोल- भारत और विश्व का भौतिक, सामाजिक,आर्थिक भूगोल

I. विश्व भूगोल 

विश्व भूगोल के अंतर्गत अभ्यर्थियों को विश्व के सबसे विशाल, सबसे ऊंचे, सबसे लंबे, सबसे गहरे पर्वतों, नदियों, जल प्रपातों, सागरों और विश्व की अन्य भौतिक विशेषताओं की जानकारी होना आवश्यक है ।

II. भारतीय भूगोल 

भारतीय भूगोल के अंतर्गत भारतीय जलवायु, नदियों, पहाड़ों, भूमि, मैदानों के बारे में जानकारी होनी चाहिए, भारतीय भूगोल के प्रश्न, भारत के भौतिक, सामाजिक और आर्थिक भूगोल से संबंधित होंगे ।

III. भारतीय राजव्यवस्था और प्रशासन-संविधान

भारतीय राजव्यवस्था से संबंधित प्रश्नों में देश की राजनीतिक व्यवस्था के साथ ही पंचायती राज और सामुदायिक विकास एवं भारतीय राजनीति के व्यापक परिदृश्य से संबंधित प्रश्न पूछें जाते है, इसके साथ-साथ  केंद्र और राज्य सरकारों के मध्य शक्तियों का विभाजन, कार्यपालिका और न्यायपालिका की भूमिका, सर्वोच्च न्यायालय और उच्च न्यायालयों के मध्य शक्तियों का विभाजन और राज्यों के राज्यपालों की नियुक्तियां एवं शर्तों से संबंधित प्रश्न पूछें जाते है |

प्रश्न पत्र- 2 :- सामान्य अध्ययन-2

  • सामान्य तर्कशक्ति अध्ययन (कम्प्रीहेंशिव)
  • संचार कौशल और अन्तरवैयक्तिक कौशल
  • तर्कशक्ति और विश्लेषण क्षमता
  • निर्णय क्षमता और समस्या हल
  • सामान्य मानसिक योग्यता
  • दसवीं कक्षा के स्तर तक की प्रारंभिक गणित-अंकगणित, बीजगणित, ज्यामिति और सांख्यिकी।

Arthmatic (अंकगणित)

इसके अंतर्गत Natural Number,पूर्णांक,परिमेय और अपरिमेय संख्याएं,वास्तविक संख्याएं,पूर्णांक का भाजक,अभाज्य पूर्णांक, पूर्णाकों के LCM और HCF और उनमें Relation, Average, Ratio and Proportion, Percentage, Profit and Loss, Simple Interest and Compound Interest, Time and Work, Time, Distence and Speed.

Geometry (ज्यामिति)

Tringle, Rectangle, Square, असमांतर त्रिभुज से संबंधित प्रमेय और Sphare की Radias और उनका Area, Sphare, Cube, लम्बवृत्तीय बेलन,Cone का Area और क्षेत्रमिति से सम्बंधित Questions पूछे जाते हैं।

सांख्यिकी

Data संग्रहण,Data का वर्गीकरण,आवृत्ति, वितरण की आवृत्ति, सारणीकरण, संचयी आवृत्ति, डाटा का प्रदर्शन-बार आरेख,पाई चार्ट,हिस्टोग्राम, बहुभुज आवृत्ति,संचयी आवृत्ति वक्र, समांतर माध्य,माध्यिका,चलन आदि।

दसवीं स्तर तक की सामान्य अंग्रेजी

  • तर्कशक्ति
  • कृर्तवाच्य और कर्मवाच्य
  • वाक्य विन्यास
  • वाक्य रूपान्तरण
  • प्रत्यक्ष कथन और अप्रत्यक्ष कथन
  • विराम चिह्न और वर्तनी
  • शब्द-अर्थ
  • शब्दकोश और उसका उपयोग
  • मुहावरे और वाक्यांश
  • आदि महत्वपूर्ण टॉपिक निर्धारित पाठ्यक्रम के अनुसार.

2.मुख्य परीक्षा ( Mains Exam )

मुख्य परीक्षा संशोधन के उपरांत निम्न परीक्षा पैटर्न के आधार पर परीक्षाओं का आयोजन किया जायेगा |

3.साक्षात्कार राज्य लोकसेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में साक्षात्कार के 200 अंक के स्थान पर 100 अंक का कर दिया गया है,साक्षात्कार में किसी विषय पर आपके विचार, विपरीत स्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व क्षमता का परीक्षण किया जाता है, आपको वर्तमान में घटित होनें वाली घटनाओ से सम्बंधित जानकारी होनी चाहिए और दिमाग में यह स्पष्ट होना चाहिए कि वे इस सर्विस में क्यों आना चाहते हैं, साक्षात्कार में अभ्यर्थियों के व्यक्तित्व का परीक्षण होता है, जिसमें आपके बायोडाटा और सामान्य ज्ञान से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए अभ्यर्थियों को इंटरव्यू के दौरान आत्म-विश्वास बनाए रखना चाहिए और प्रश्नों का सीधा उत्तर देना चाहिए ।

Subjects ( विषय ) Maximum Marks (अधिकतम अंक)
हिंदी 150 अंक
निबंध 150 अंक
GS (सामान्य अध्ययन) I 200 अंक
GS (सामान्य अध्ययन) II 200 अंक
GS (सामान्य अध्ययन) III 200 अंक
GS (सामान्य अध्ययन) IV 200 अंक
(Optional Subject) वैकल्पिक विषय पेपर-I 200 अंक
(Optional Subject) वैकल्पिक विषय पेपर-II 200 अंक

3. Interview ( साक्षात्कार )

लोकसेवा आयोग की पीसीएस परीक्षा में साक्षात्कार के 200 अंक के स्थान पर 100 अंक का कर दिया गया है,साक्षात्कार में किसी विषय पर आपके विचार, विपरीत स्थितियों में निर्णय लेने की क्षमता और नेतृत्व क्षमता का परीक्षण किया जाता है, Interview में Candidates के Personality Test किया जाता है. जिसमें आपके बारें में तथा आपकी जिंदगी से सम्बन्धी सभी पहुलुहो की जानकारी से संबंधित प्रश्न पूछे जाते हैं, इसलिए Candidates को Interview के दौरान Self-Confidence  बनाए रखना चाहिए और Confident होकर पूछें गये Questins का उत्तर देना चाहिए।


About This Post ( Writter )
यहाँ आपको हमनें PCS अधिकारी Kaise Bane इसके बारें में बताया, यदि इस जानकारी से सम्बन्धित आपके मन में किसी प्रकार का प्रश्न आ रहा है, अथवा इससे सम्बंधित अन्य कोई जानकारी प्राप्त करना चाहते है, तो कमेंट बाक्स के माध्यम से पूँछ सकते है. हम आपके द्वारा की गयी प्रतिक्रिया और सुझावों का इंतजार कर रहें है| हमारें पोर्टल SarkariGanga.com के माध्यम से आप इस तरह की और भी जानकरियाँ प्राप्त कर सकते है| हमारे पोर्टल पर आपको Daily Current Affairs Question Answer, Quiz & PDF, Latest Job New, Admit Card, Exam Analysis with Answer, Railway All Dates Exam Analysis, Online Test तथा प्रतियोगी परीक्षाओं से सम्बंधित सम्पूर्ण जानकारी एंव मैटेरियल प्राप्त कर सकते है, यदि आपको यह जानकारी पसंद आयी हो, तो हमारे facebook पेज को जरूर Like करें।

Leave a Comment

Your email address will not be published.